प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना । PM Balika Anudan Yojana online Apply

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बालिकाओं को लाभ देने के लिए बालिका PM Balika Anudan Yojana की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत बालिकाओं के विवाह के लिए सरकार के द्वारा अनुदान दिए जाते हैं जिसके लिए आवेदन करना होता है। आज के इस आर्टिकल में आप प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करेंगे।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना क्या है। What is PM Balika Anudan Yojana

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों की शादी के लिए सहायता का प्रावधान किया गया है। सरकार की ओर से बीपीएल श्रेणी के परिवारों की दो बेटियों के लिए 50 हजार रूपये की आर्थिक मदद की जाएगी। शर्त यह है कि योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए मुखिया की आय सालाना 15 हजार से कम हो। यदि आय इससे ज्यादा है तो व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेगा।

इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि इस योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से सामान्य श्रेणी के परिवारों की विधवा महिलाओं की दो बेटियों के लिए एकमुश्त 50 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। दो से अधिक बेटियों के लिए इस योजना के तहत आवेदन नहीं किया जा सकता। प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के तहत दी जा रही इस सहायता राशि से बिटिया के विवाह की तैयारियों में जुटे परिवारों को सहायता प्रदान करना है।

योजना का नाम प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना
आरम्भ की गई पीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थी परिवार की अधिकतम दो बेटियां
पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य विवाह के लिए आर्थिक मदद
लाभ 50,000 रू आर्थिक सहायता राशि

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का उद्देश्य। PM Balika Anudan Yojana Purpose

बालिका अनुदान योजना का उद्देश्य यह है सरकार हर तरीके से गरीब लोगो के मदद करना चाहती है उनका यह प्रयास है की वह उनकी बेटियों के विवाह हेतु उनकी सहायता कर सके क्यूंकि गरीब लोग खुद अपनी आर्थिक स्थिति से परेशान होने के कारण और पैसे न होने की वजह से अपनी बेटियों की शादी नहीं करवा पाते और शादी करवाने के लिए उन्हें उधार मांगना पड़ता है जो की समय से पूरा ना होने पर उन्हें कई तरह की परेशानियों से जूझना पड जाता है, लेकिन इस योजना के तहत अब सरकार द्वारा वित्तीय सहायता राशि इन लोगो की बेटियों की शादी के लिए दी जाती है।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लाभ और विशेषताएं। Benefits and Features

  1. पीएम बालिका अनुदान योजना के तहत गरीब परिवार को बेटियों की शादी हेतु 50000 रुपये की वित्तीय राशि दी जाएगी।
  2. आवेदक का स्वयं का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  3. इस योजना के जरिये बेटियों के प्रति लोगो की नकारात्मक सोच को बदलना सरकार का लक्ष्य है।
  4. बालिका अनुदान योजना के तहत अब लड़कियों की भ्रूण हत्या भी नहीं होंगी और लोग लड़कियों को भोज भी नहीं समझेंगे।
  5. योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  6. आवेदक की परिवार की दो बेटियों को ही योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा सहायता राशि मिलेगी।
  7. BALIKA ANUDAN YOJANA योजना महिलाओं को और अधिक सशक्त, आत्मनिर्भर, सरक्षण बनाती है।
  8. अगर किसी परिवार ने लड़की गोद ली होगी वह भी इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे, जिसे परिवार की पहली बेटी मानकर विवाह हेतु अनुदान राशि दी जाएगी।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना की पात्रता। Eligibility

  • बालिका अनुदान योजना के लिए सिर्फ बीपीएल कार्ड धारक के गरीब परिवार आवेदन कर सकते हैं।
  • लाभार्थी लड़की की उम्र 18 साल होनी जरुरी है।
  • प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना की पात्रता के अनुसार परिवार की वार्षिक आय 15000 रूपये तक होनी चाहिए।
  • अगर घर में 4 बेटियां है तो घर की सिर्फ 2 बेटियों को ही इसका लाभ मिलेगा।
  • जैसे की आप सब जानते है की सरकार बेटियों के प्रोत्साहन के लिए कोई न कोई योजना लांच करती है यदि आप उनमे से किसी योजना का लाभ उठा रहे हैं तो आप पीएम बालिका अनुदान योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।
  • बेटियों के 18 वर्ष पुरे होने पर ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। बेटी के 18 वर्ष से पहले अगर आप इस योजना का लाभ उठाएंगे तो आप इस योजना के पात्र नहीं होंगे।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज। PM Balika Anudan Yojana Documents

योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों की सूची। आप की जानकारी के लिए बता दें की ऐसी कोई भी योजना सरकार द्वारा नहीं चलायी जा रही है।

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • शादी का कार्ड
  • बैंक पासबुक का नंबर
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लिए आवेदन कैसे करें। PM Balika Anudan Apply Online

केंद्र सरकार द्वारा अभी इस योजना के लिए कोई भी आधिकारिक जानकारी या आधिकारिक वेबसाइट लांच नहीं की गयी है। जब तक सरकार द्वारा बालिका अनुदान योजना को लांच नहीं किया जाता तब तक इसके बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी जा सकती। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको PM Balika Anudan Yojana के बारे मे सभी जरुरी जानकारी प्रदान की है। अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों को भी शेर जरुर करे और अपने Facebook और WhatsApp के ग्रुप में भी शेर अवश्य करे। दोस्तों इस आर्टिकल या हमारे बारे में कोई सवाल हो तो निचे Comment Box में कमेन्ट जरुर करे और अन्य सभी सरकारी योजनाओ की सबसे पहले Update पाने के लिए हमारे पेज www.allsarkariyojna.in के साथ जुड़े रहें।

FAQs : प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना

Q-1. प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना क्या है ?
A- प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना केंद्र सरकार की योजना है जो बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा लांच की जाएगी। इस योजना के तहत बालिका के विवाह पर सरकार ₹50,000 का आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

Q-2. प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि कितनी होगी?
A- इस योजना के अंतर्गत परिवार की दो बेटियों को विवाह के समय 50000 रुपये की मदद राशि प्रदान की जाएगी। जिससे लड़की के परिवार को पैसो के लिए किसी के आगे झुकना नहीं पड़ेगा और वह आसानी से अपनी बेटी की शादी करा सकेंगे।

Q-3. प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का आवेदन कौन कर सकता है ?
A- प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का आवेदन जिन परिवार की आर्थिक आय बहुत कम होगी अथवा जो अपनी पुत्री का विवाह संपन्न नहीं कराने में असमर्थ होंगे और जो लोग गरीबी रेखा से नीचे आते है वह भी इसका आवेदन कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!