अग्नीपथ भर्ती योजना 2022। Agneepath Recruitment Scheme । Agneepath Yojana

Agneepath Recruitment Scheme- अग्निपथ योजना को रक्षा मंत्रालय ने पूरे भारत में 10 वीं 12 वीं पास महिला पुरुष उम्मीदवारों के लिए अग्निपथ योजना को शुरू की है। Army Agneepath Yojana के अंतर्गत थल सेना, वायुसेना और नौसेना में अग्निवीरों की भर्ती किया जावेगा। आपको बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा देश के नौजवानों के लिए अग्निपथ भर्ती योजना का घोषणा किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत अग्निवीरों को 30000 रुपया वेतन, 44 लाख का बीमा, 4 साल की नौकरी एवं अन्य सुविधा प्रदान किया जावेगा। भारत देश के इच्छुक नौजवान महिला पुरुष अभ्यार्थी Agneepath Bharti Yojana Online Form प्रस्तुत कर सकते हैं। Agneepath Scheme के माध्यम से देश के बेरोजगार नौजवानों को रोजगार पाने का सुनहरा मौका है। Agneepath Recruitment Scheme से जुड़ी संपूर्ण जानकारी नीचे तालिका पर अवलोकन कर सकते हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार सरकारी योजना अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के तहत भर्ती किए जाने वालों को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निपथ योजना से निकले जवानों को बहुत सारे राज्यों, पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग, मंत्रालयों में नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी। अग्निपथ योजना के लिए देश के ITI और अन्य शिक्षण संस्थानों से युवाओं को भर्ती किया जाएगा।

अग्नीपथ भर्ती योजना डिटेल्स। Agneepath Recruitment Scheme Details

योजना का नाम अग्निपथ भर्ती योजना
ऑफिशियल वेबसाइट www.mygov.in
घोषणाकर्ता रक्षामंत्री राजनाथ सिंह
विभाग का नाम रक्षा मंत्रालय
लाभार्थी भारत नागरिक
वेतन 30000 रुपया
बीमा राशि 44 लाख
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

अग्नीपथ भर्ती योजना उद्देश्य। Agneepath Agneepath Yojana Objectives

अग्नीपथ भर्ती योजना के अंतर्गत रक्षा मंत्रालय द्वारा देश के नौजवान महिला पुरुष उम्मीदवारों को वायु सेना, थल सेना, नौसेना के अंतर्गत अग्निवीर पदों पर नियुक्ति कर देश की सेवा के लिए प्रेरित कर बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करना मुख्य उद्देश्य है।

अग्निपथ भर्ती योजना के लिए पात्रता। Agneepath Agneepath Yojana Eligibility

  1. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. आवेदक की आयु सीमा 17।5 वर्ष से लेकर 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. आवेदक के लिए शैक्षणिक योग्यता 10 वी /12 वी पास होना चाहिए।
  4. इस भर्ती के लिए पुरुष एवं महिला दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

Read Also : रेलवे कौशल विकास योजना फॉर्म 

Agnipath में भर्ती कैसे होगी ?

अग्निपथ योजना के तहत, साढ़े 17 साल से 21 साल के युवाओं को सेना में भर्ती किया जाएगा। इन्हें 10 हफ्ते से लेकर छह महीने तक की ट्रेनिंग दी जाएगी। इन जवानों को होलोग्राफिक्स, नाइट, फायर कंट्रोल सिस्टम से लैस किया जाएगा। साथ ही, हैंड हेल्ड टारगेट सिस्टम भी जवानों के हाथ में दिए जाएंगे।

अग्नीपथ योजना में कितनी सैलरी होगी ?

Agnipath योजना के तहत अग्निवीरों की सालाना सैलरी 4।76 लाख रुपये होगी। चौथे साल में यह सैलरी बढ़कर 6।92 लाख रुपये हो जाएगी। इसके अलावा रिस्क और हार्डशिप पैकेज अलग से दिया जाएगा। सेना में 4 साल की सेवा पूरी करने के बाद करीब 11।7 लाख रुपये एकमुश्त ब्याज समेत दिया जाएगा।

अग्नीपथ योजना में शहीद या हादसे का शिकार होने पर क्या होगा ?

आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने बताया कि अगर इस सेवा के दौरान कोई जवान शहीद होता है तो उसके परिवार को पूरा इंश्योरेंस कवर मिलेगा। इसके अलावा, शहीद के परिवार को सेवा निधि समेत लगभग एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा, शहीद की बची हुई सेवा की पूरी सैलरी भी परिवार को मिलेगी। सेवा के दौरान अगर जवान दिव्यांग हो जाते हैं तो दिव्यांगता के प्रतिशत के हिसाब से करीब 44 लाख रुपये मिलेंगे। सेवा निधि के अलावा बची हुई सेवाकाल की पूरी सैलरी भी जवान को दी जाएगी।

अग्नीपथ योजना के चार साल नौकरी के बाद

इस तरह चुने गए कैंडिडेट्स, अग्निवीर के तौर पर 4 साल तक सेना में काम करेंगे। चार साल की सेवा के बाद अग्निवीर सेना की नौकरी छोड़ देंगे। इसके बाद वे समाज में एक स्किल्ड नागरिक के तौर पर वे अनुशासित जीवन जी सकेंगे। मेरिट के आधार पर और सेना की जरूरत के हिसाब से 25 फीसदी अग्निवीरों को रेगुलर कैडर में समायोजित कर लिया जाएगा। कहा जा रहा है कि अन्य नौकरियों में उन्हें प्राथमिकता भी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!