प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना। PM Pravasi Tirth Darshan Scheme

भारत सरकार द्वारा लोगों की भलाई के लिए समय-समय पर नई नई योजना शुरू की जाती है। उन्हीं में से एक है प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि यह योजना किसी ना किसी तीर्थ यात्रा से संबंधित होगी तो यह यात्रा भारतीय धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए बनाई गई है। प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना का उद्देश्य प्रवासी भारतीयों को भारत ला कर यहां की संस्कृति और इतिहास से परिचित करवाना है। प्रवासी भारतीय उन्हें कहा जाता है जो मूल रूप से भारतीय होते हैं लेकिन दूसरे देशों में जाकर बस गए है। इस प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना के द्वारा सभी लोग 1 वर्ष में दो बार आध्यात्मिक यात्रा का लाभ उठा सकते हैं।

तथा यह यात्रा प्रवासी भारतीय नागरिकों के लिए भी है जो मूल रूप से भारत से है लेकिन साथ ही साथ उन लोगों के लिए भी है जो दूसरे देशों में जाकर बस गए हैं इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2019 को की थी। इस प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना में सबसे पहले लाभ उठाने वाला समूह योजना की प्रारंभिक के समय उपलब्ध था और इसमें इस योजना का सबसे पहले लुफ्त उठाया इस योजना से भारत छोड़कर विदेश में बसने वाले लोगों को भारत की आध्यात्मिकता और धार्मिकता का ज्ञान होगा और भारत की संस्कृति का प्रचार विदेशों में भी होगा इस योजना की मुख्य बात यह है कि यह योजना सिर्फ भारतीय मूल के विदेशों में रहने वाले लोगों के लिए बनाई गई है।

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना का उद्देश्य। Purpose

प्रधानमंत्री देशवासियों के लिए तरह तरह की योजनाओं को शुरू करते रहते है। उन्ही में से एक योजना के बारे में हम आपको बताने वाले है जिसका नाम है प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना। इस योजना का उद्देश्य प्रवासी भारतीयों को भारत लाकर यहां की संस्कृति और इतिहास के बारे में परिचित करवाना है। यह योजना उन लोगों के लिए है जिनका जन्म तो भारत में हुआ है पर वो यहाँ नहीं रहते और कई कारणों से अपने देश की संस्कृति और धर्म को नहीं जान पाते।
इस सरकारी योजना के अंतर्गत सभी भारतीय प्रवासी नागरिक भारत में धार्मिक स्थलों का आसानी से भ्रमण कर सकते है। इतना ही नहीं इस योजना के अंतर्गत वह सभी एक वर्ष में 2 बार इस यात्रा का लाभ उठा सकते है। इस योजना के शुरू होने से सबसे अधिक लाभ भारत के गैर निवासी भारतीयों को मिलेगा जिससे उन्हें देश की संस्कृति और धर्म के बारे में अधिक से अधिक जानने में सहायता मिलेगी। इससे सरकारी योजना के चलते भारत में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा जोकि भारत के सकल घरेलु उत्पाद यानी जीडीपी में अपना प्रमुख योगदान दे सकता है।

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना का लाभ। Benefits

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना का मुख्य लाभ यह है, कि इस योजना से भारतीय संस्कृति और आध्यात्मिकता तथा पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा

और विश्व भर में भारत के पर्यटन को उचित स्थान प्राप्त होगा।

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा पर्यटकों के लिए यह बात है कि वह 40 तो आए ही लेकिन साथ में 5-5 उस देश के नागरिकों को भी लेकर आए, जहां वह रह रहे होंगे ।

इस योजना के अंदर मुख्य रूप से गिरमिटिया देश के नागरिकों को प्राथमिकता दी जाएगी। इस प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना से की गई यात्रा के दौरान यात्रियों को सभी प्रकार के पारंपरिक नृत्य,लोकनृत्य,गान से भी अवगत कराया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत दौरा पूरी तरह से सरकार द्वारा प्रायोजित किया जाएगा। सरकार अपने देश से हवाई यात्रा सहित सभी खर्च किया जाएगा।

इस प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना को चलाने का सरकार का मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा दीया जाना है तथा अन्य रूप से देखें तो इस योजना से प्रवासी लोगों को भारत की अर्थव्यवस्था राजनीतिक व्यवस्था को भी जानने का अवसर प्राप्त होगा।

Pravasi Teerth Darshan Yojana Eligibility

  1. प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना का लाभ 45 से 65 वर्ष के नागरिक उठा सकेंगे।
  2. गिरमिटिया देशों के लोगों को सबसे पहले इस योजना के अंतर्गत प्राथमिकता दी जाएगी।
  3. इस योजना के अंतर्गत फिजी, मॉरीशस, सूरीनाम, टोबैगो, गुयाना, ऑस्ट्रेलिया आदि देशों को गिरमिटिया देश कहा जाता है।
  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का कहना है कि यह नागरिक साथ में 5-5 उस देश के नागरिकों को भी साथ लाए।
  5. इससे उन देशों के नागरिकों को भी भारत की संस्कृति को जानने का मौका प्राप्त होगा।
  6. इस योजना के अंतर्गत एक समूह को यात्रा के लिए भेजा जाएगा।

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना के लिए जरुरी दस्तावेज। Documents

  • वोटर आई कार्ड / Voter ID Card
  • पासपोर्ट साइज फोटो / passport size photo
  • निवास प्रमाण पत्र / Address proof
  • आधार कार्ड / Aadhar card
  • आयु प्रमाण पत्र / age certificate
  • आय प्रमाण पत्र / income certificate

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें | PM Pravasi Teerth Darshan Yojana Apply Online

  1. अगर आप प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://mea.gov.in/pravasi-teerth-darshan-yojana.htm पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना के आवेदन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. अब इस फॉर्म में आपको अपनी सारी महत्वपूर्ण जानकारी भरने के बाद आपको मागे गए सभी जरूरी दस्तावेज की फोटोकॉपी अटैच करना होगा।
  4. उसके बाद आपको अपने फॉर्म को प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जमा करना होगा।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना। PM Pravasi Tirth Darshan Scheme के बारे मे सभी जरुरी जानकारी प्रदान की है। अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों को भी शेर जरुर करे और अपने Facebook और WhatsApp के ग्रुप में भी शेर अवश्य करे। दोस्तों इस आर्टिकल या हमारे बारे में कोई सवाल हो तो निचे Comment Box में कमेन्ट जरुर करे और अन्य सभी सरकारी योजनाओ की सबसे पहले Update पाने के लिए हमारे पेज www.allsarkariyojna.in के साथ जुड़े रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!